जानें, कितने टीवी चैनल्स को मिली MIB की मंजूरी

पिछले पांच वर्षों के दौरान सूचना-प्रसारण मंत्रालय द्वारा 205 टीवी चैनल्स के लाइसेंस कैंसल किए गए हैं। इसके साथ ही मंत्रालय की ओर से जनवरी 2021 तक कुल 909 सैटेलाइट टीवी चैनल्स को देश में परिचालन की अनुमति दी गई है।

लोक सभा में सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बारे में कहा, ’31 जनवरी 2021 तक देश में स्वीकृत चैनल्स की संख्या 909 है। एक जनवरी 2016 से 31 जनवरी 2021 तक यानी पिछले पांच वर्षों में विभिन्न कारणों से 205 टीवी चैनल्स के लाइसेंस कैंसल किए गए हैं। इनमें कुछ लोगों द्वारा लाइसेंस सरेंडर किए गए हैं, कुछ चैनल्स ने वार्षिक फीस जमा नहीं की है, वहीं कुछ ने संचालन बंद कर दिए है, जैसे कारण शामिल हैं।’

जावड़ेकर ने इसके साथ ही यह भी कहा, ‘इस तरह की अनुमति देने से पहले आवेदक कंपनी और उसके निदेशकों के संबंध में गृह मंत्रालय (MHA) से सुरक्षा मंजूरी ली जाती है।  वहीं, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में कोई भी बदलाव करने से पहले कंपनी को सूचना-प्रसारण मंत्रालय से मंजूरी लेनी होती है।’

जावड़ेकर ने एक अन्य सवाल के जवाब में यह भी कहा कि एमआईबी ने टेलिविजन चैनल के अपलिंकिंग और डाउनलिंकिंग के लिए मौजूदा नीति दिशानिर्देशों के तहत निजी सैटेलाइट टीवी चैनल्स के अपलिंकिंग और डाउनलिंकिंग के लिए 388 न्यूज और करेंट अफेयर्स चैनल्स को मंजूरी दी है।

मंत्रालय द्वारा एक जनवरी 2016 से 51 न्यूज और करेंट अफेयर्स टीवी चैनल्स को मंजूरी दी गई थी। इसके अलावा, मंत्रालय ने भारतीय संस्थाओं को भारत में 13 विदेशी समाचार और करेंट अफेयर्स चैनलों को डाउनलिंक करने की अनुमति दी है।