पत्रकार के घर हुई चोरी

एक वरिष्ठ पत्रकार के घर चोरी की वारदात बिहार के लखीसराय के बड़हिया थाना क्षेत्र में सामने आई है। चोरों ने तकरीबन 60 लाख की संपत्ति पर अपना हाथ साफ किया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह चोरी पत्रकार कल्याण सिंह के बड़हिया स्थित घर में हुई है। वे नोएडा स्थित सहारा समय में कार्यकारी संपादक के पद पर कार्यरत हैं।

घटना दो दिन पहले की बताई जा रही है। सोमवार को पहुंचे पीड़ित परिवार ने चोरी की गई संपत्ति का आंकलन किया और पुलिस को बताया कि चोरो ने करीब 60 लाख से ज्यादा के जेवरात, कैश और चांदी के बर्तन उड़ा लिए। इस बीच पुलिस ने खोजी कुत्ते की मदद से तफ्तीश शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार, वारदात के वक्त घर में कोई भी नहीं था, क्योंकि घर के सभी सदस्य दिल्ली और बेगूसराय में थे। घर पर रहने वाली मां बहू के साथ तीन माह से बेगूसराय में बेटी के घर रह रही थी। घर के साथ ही कृषि कार्यों की देखरेख के लिए पास के ही ललित साव को जिम्मेदारी दी गई थी। शनिवार की दोपहर ललित भी किसी काम से बाहर चला गया था और जब अगले दिन रविवार की शाम वापस लौटा तो मुख्य दरवाजे पर लगा ताला टूटा पाया। अंदर जाकर देखा तो पाया कि मकान के अंदर स्थित सभी कमरों के ताले टूटे पड़े थे। संदूक और अलमीरा का सारा सामान कमरे में फैला हुआ था। घटना की सूचना तत्काल गृहस्वामी को दी गई, इसके बाद थाने में शिकायत दर्ज कराई गई।

गृहस्वामी की मां और पत्नी रविवार की सुबह बेगूसराय से वापस बड़हिया पहुंची। उन्होंने बताया कि मां के पुश्तैनी समेत दोनों बहू के सारे जेवरात संदूक के ही अंदर थे, जिसमें 80 तोले सोने के जेवरात, 10 किलो चांदी के बर्तन और 2 लाख रुपए नकद पड़े थे, जोकि गायब थे। इसके अलावा कुछ जरूरी दस्तावेज भी चोर ले गए।

पुलिस ने डॉग स्क्वायड की टीम के साथ ही घटना के बाद अपनी जांच शुरू कर दी। एक ही नहीं बल्कि आसपास के कुल तीन घरों में चोरी हुई है। इन एक घर में हुई चोरी का आकलन पूर्व में ही कर लिया गया था, लेकिन दो घरों में हुई चोरी के मामले में गृहस्वामी की अनुपस्थिति में आकलन नहीं हो सका था, जिस जगह पीड़ित कल्याण सिंह का घर है, वह एनएच 80 से महज 10 फीट की दूरी पर है। एक-दो नहीं बल्कि दस-दस कमरों के दरवाजे का ताला तोड़कर चोरों ने आसानी से पूरी घटना को अंजाम दे डाला और किसी को कुछ भनक तक नहीं लग सकी।