वायु प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति बेहद चिंताजनक है : दिल्ली के उपराज्यपाल

1699022618_291826.jpg

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने आज कहा कि राजधानी में वायु प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति बेहद चिंताजनक है। उन्होंने आज इस संबंध में राजनिवास में एक बैठक की। सक्सेना ने लोगों से अनुरोध किया कि वे जितना संभव हो सके घर के अंदर रहें। इसके अलावा विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें जहां प्रदूषण की स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

दिल्ली के उपराज्यपाल ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए आज उन्होंने राजधानी के योगमाया मंदिर और ख्वाजा निज़ामुद्दीन औलिया में निर्धारित सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिया है। उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, “मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे जितना संभव हो सके घर के अंदर रहें और खुद को – विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों को खतरनाक परिवेशीय परिस्थितियों में न रखें, कथित तौर पर एक्यूआई 800 को पार कर गया है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को सुबह ‘‘अत्यधिक गंभीर” श्रेणी में चली गयी, जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण फैला रहे ट्रकों, वाणिज्यिक चार पहिया वाहनों और सभी प्रकार की निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध समेत तमाम आपात उपाय लागू करने की आवश्यकता होती है। शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे 351 दर्ज किया गया था, जो शुक्रवार को सुबह नौ बजे बढ़कर 471 पर पहुंच गया।

 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top