नए नाम से जाना जाएगा ‘न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन’

112.jpg

 निजी टेलिविजन न्यूज चैनल्स का प्रतिनिधित्व करने वाले समूह ‘न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन’ अब अपना नाम बदलकर ‘न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन’ रखने का फैसला किया है।  

वर्तमान में टेक्नोलॉजी के कारण मीडिया के परिदृश्य में भारी बदलाव आया है। अब दर्शकों के पास कंटेंट तक पहुंचने के लिए तमाम विकल्प उपलब्ध हैं। डिजिटल मीडिया काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में एनबीए बोर्ड का मानना है कि नाम बदलकर ‘NBDA’ करने से परिलक्षित होगा कि डिजिटल मीडिया पब्लिशर्स भी इसके सदस्यों मे शामिल हैं।

हिंदी न्यूज चैनल ‘इंडिया टीवी’ के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ व ‘एनबीए’ के प्रेजिडेंट रजत शर्मा का इस बारे में कहना है, ‘एनबीए ने डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को अपने दायरे में लाने का फैसला किया है। अपने नए चरण में, डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को शामिल करने के साथ, एनबीए बोर्ड ने अब इस निकाय का नाम ‘एनबीए’ से ‘एनबीडीए’ में बदलने का निर्णय लिया है।’

रजत शर्मा ने कहा, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि एनबीडीए ब्रॉडकास्ट और डिजिटल मीडिया दोनों के लिए एक मजबूत व सामूहिक आवाज बनेगा। वाणिज्यिक और नियामक मुद्दों के साथ यह एसोसिएशन को भारत के संविधान के तहत मीडिया को मिले वाक एवं अभिव्यक्ति की आजादी के मौलिक अधिकार की रक्षा करने में भी सक्षम बनाएगा।’ 

उल्लेखनीय है कि एनबीए ने करीब 14 साल पहले एक स्वतंत्र स्व-नियामक निकाय न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी का गठन किया था। इसका गठन प्रसारण के खिलाफ आई शिकायतों पर विचार करने और फैसला लेने के लिए किया गया है। अब एसोसिएशन में डिजिटल न्यूज ब्रॉडकास्टर्स के शामिल होने के बाद एनबीए बोर्ड इसका भी नाम बदलकर न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्स अथॉरिटी करेगा।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top